Menu
blogid : 7629 postid : 856

बच्चों को खिला-खिला कर मार रही है यह मां !!

fattyबच्चों के जीवन में अभिभावकों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण रहती है. पिता जहां बच्चे को बेहतर भविष्य देने के लिए आर्थिक तौर पर अपना पूरा समर्थन देते हैं वहीं माताएं अपनी संतान के स्वास्थ्य और उसकी अन्य जरूरतों का पूरा ध्यान रखती हैं. पढ़ाई से लेकर खान-पान तक सब कुछ मां ही देखती है. जंक फूड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है इसीलिए आपने कई ऐसी मां देखी होंगी जो अपने बच्चों को ऐसे खाने से दूर रहने की हिदायतें देती हैं. इतना ही नहीं अगर उनका बच्चा बात नहीं मानता तो प्यार और दुलार से समझाने के बाद उसे डांटा या फिर थप्पड़ भी लगा दिया जाता है. आखिरकार बच्चों की सेहत का ध्यान रखना मां का सबसे पहला कर्तव्य जो है.


एक ओर जहां मां अपने बच्चों को सारी खुशियां देने की कोशिश करती है वहीं एक मां ऐसी भी है जो स्वयं अपने बच्चों के जान की दुश्मन बन गई है. लंदन की रहने वाली सेन्थिया विलियम डॉक्टरों की कड़ी हिदायतों की बावजूद अपने बच्चों को रोजाना जंक फूड खिलाती है. उल्लेखनीय है कि 48 वर्षीय सेन्थिया स्वयं मधुमेह और उच्च रक्तचाप से ग्रसित है और उसका वजन लगभग 150 किलोग्राम से भी ज्यादा है. इतना ही नहीं कुछ वर्ष पूर्व उसे गैस्ट्रिक सर्जरी (मोटापा कम करने वाली सर्जरी)की सहायता से बचाया गया था.


खुद मोटापे से जूझ रही सेन्थिया ने अपने दोनों बच्चों 26 वर्षीय जोसेफ और 18 वर्षीय मैथ्यू  को फ्राइड चिकन और पिज्जा खिलाकर ही बड़ा किया है. इस समय इन दोनों का वजन एक समान 191 किलोग्राम है, जबकि पहले यह वजन 552 किलोग्राम था.


सेन्थिया यह मानती है कि वसायुक्त भोजन उन्हें अंदर ही अंदर कमजोर कर रहा है और यह उनके लिए प्राण घातक भी हो सकता है, लेकिन इतना सब होने के बाद भी वह अपने बच्चों को यह सब खाने से रोक नहीं पातीं.


उनके बच्चों का वजन इसलिए भी ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि वे ना तो कुछ काम करते हैं और ना ही शारीरिक श्रम को महत्व देते हैं, बस पूरा दिन खाते ही रहते हैं. मां होने के नाते वह अपने बच्चों को अच्छा और पसंदीदा खाना खिलाकर प्रसन्न रखने का प्रयत्न करती है. सेन्थिया अपने बच्चों को सुबह के नाश्ते में चाकलेट दूध के साथ छह बड़े क्रीमयुक्त डोनट्स (एक प्रकार का मिष्ठान), फ्राइड चिकन देती हैं. दोपहर के भोजन में वे पास्ता खाते हैं. रात के खाने में हैमबर्गर और पोटैटो फ्राइज से ही उनकी भूख शांत होती है. खाने के बीच में स्नैक्स के रूप में दोनों चिप्स, पिज्जा, कुकीज, मिठाइयां तो खाते ही रहते हैं जिनके साथ ना जाने वे कितने लीटर कोल्डड्रिंक पी जाते हैं.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh