blogid : 7629 postid : 831

शीशे में देखकर खुद से ही कर ली शादी !!

Posted On 20 Apr, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हमारे समाज में विवाह नामक संस्था जो किसी महिला और पुरुष को एक-दूसरे के साथ ताउम्र के लिए बांध देती हैं, बेहद सम्मानजनक और शायद अनिवार्य समझी जाती है. बिना विवाह बंधन में बंधे आप किसी भी विपरीत लिंग के व्यक्ति के साथ अपना जीवन व्यतीत नहीं कर सकते. वैसे भी युवावस्था में जब अफेयर और दोस्तों के साथ घूमना-फिरना अपने चरम पर होता है, तब शायद आपको जीवनसाथी की उपयोगिता का अहसास हो ना हो लेकिन जब उम्र बढ़ने लगती है और आपके वहीं दोस्त अपने-अपने परिवार में व्यस्त हो जाते हैं तो निश्चित तौर पर तब कोई भी व्यक्ति तन्हां जीवन जीने के लिए तैयार नहीं रहता. अगर वैवाहिक संबंध आपको उम्र भर के लिए किसी व्यक्ति का साथ प्रदान करता है तो जिम्मेदारियों का बढ़ना और आपके निजी जीवन में उसका दखल भी इसकी एक बहुत बड़ी मांग है, जिसकी वजह से कुछ लोग विवाह ना करने की सोचने लगते हैं या तो फिर वह अपने अकेलेपन में ही खुश रहना चाहते हैं.


दुनियां के कुछ हैरतंगेज आधुनिक अजूबे


brideताइपे की रहने वाली 30 वर्षीय लड़की की कहानी भी कुछ ज्यादा अलग नहीं है. इस लड़की ने उम्र भर अकेले रहने का व्रत लिया है और वह भी बड़े ही अजीब तरीके से. जहां एक ओर इसका यह फैसला लोगों को हैरान कर रहा है वहीं कोई विवाह का दबाव ना डाले उसके लिए इस लड़की ने जो तरीका अपनाया है वह भी बड़ा ही दिलचस्प है. उसने किसी और से विवाह ना करने का प्रण लेते हुए खुद से ही विवाह करने का फैसला कर लिया जिसे उसने पूरा भी किया. इसने बाकायदा पूरे रस्मो-रिवाज से अपनी शादी संपन्न कराई और लोगों को पार्टी भी दी. इस अनोखे विवाह का गवाह बनने के लिए लोगों की भीड़ लग गई थी.


भारत की राजधानी दिल्ली का शानदार सफरनामा


Read Hindi News




Tags:                                                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

vishleshak के द्वारा
April 21, 2012

संसार एक अजायबघर है,यहाॅ भिन्न भिन्न प्रकार के प्राणी रहते है ।मानव जीवन का शायद यही आनन्द है कि वह जो चाहे, करने को स्वतन्त्र है विश्लेषक@याहू.इन ।

amrita के द्वारा
April 20, 2012

वाह क्या बात है. इस दुनिया क्या-क्या अनोखी घटना घटती है. सच सोचनी वाली बात है.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran