blogid : 7629 postid : 825

कुत्ते भी करते हैं योगा !!

Posted On 19 Apr, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

dog yogaआपने इंसानों को योगा करते या फिर अपनी अति व्यस्त दिनचर्या में से समय निकालकर योगा क्लासेस में जाते तो जरूर देखा होगा. हालांकि योग भारत की बहुत पुरानी विद्या है लेकिन प्राय: यही देखा जा रहा है कि पिछले कुछ वर्षों से योग का प्रचलन और उसकी लोकप्रियता में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी हुई है. आज जिसे देखो योग में दिलचस्पी लेने लगा है. लेकिन अगर आप यह सोचते हैं कि योग का प्रभाव केवल मनुष्यों पर ही पड़ा है, अर्थात मनुष्य ही केवल योग करते हैं, तो आपको यह जानकर बेहद आश्चर्य हो सकता है कि अब योग सीखने का बुखार कुत्तों पर भी पड़ गया है.


क्या सच में दिसंबर 2012 में समाप्त हो जाएगी दुनियां


योग के माध्यम से इंसान तो सेहतमंद बन ही रहे हैं लेकिन अब शायद कुत्ते भी सेहत को प्राथमिकता देने लगे हैं. हॉंगकॉंग की रहने वाली एक महिला ने योग के माध्यम से कुत्तों को स्वस्थ रखने का संकल्प लिया है.


बहुत लंबे समय तक बच्चों को योगाभ्यास सिखलाने वाली इस महिला ने अपना इरादा बदल दिया है और अब वह कुत्तों को योग सिखाना चाहती है. अपने दो पालतू कुत्तों समेत वह अपने गली-मोहल्ले के कुत्तों को एकत्र कर योग का प्रशिक्षण देती है. शुरू में तो उसे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा लेकिन अब कुत्ते उसके निर्देशों का अनुसरण करने लगे हैं. महिला का कहना है कि वह कुत्तों से बेहद लगाव रखती है इसीलिए उन्हें स्वस्थ देखना चाहती है.


तो यह है जापान की कुछ फेमस आत्माएं


Read Hindi News




Tags:                        

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

abhinav के द्वारा
April 19, 2012

बढिया है, बिमारियों ने दुनिया को इस तरह से जकड़ लिया है कि अब वह इंसानो से जानवर तक पहुंच गई है. अब इससे झुटकारा पाने के लिए योगा तो करना ही पड़ेगा,


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran