blogid : 7629 postid : 780

तलाक को रोकने के लिए दिया डेट पर जाने का आदेश !!

Posted On: 11 Apr, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

datingविवाह के पश्चात पति-पत्नी में छोटी-मोटी अनबन होना आम बात है. वैसे तो यह भी माना जाता है कि अगर यह झगड़े और मनमुटाव ना हों तो उनका वैवाहिक जीवन बेहद नीरस और उबाऊ बन जाता है. लेकिन कभी-कभार यह झगड़े और आए-दिन होने वाली बहस इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि ना चाहते हुए भी दंपत्ति को अदालत की शरण में जाना पड़ता है. कई बार भावनाओं की अनदेखी उनके संबंध में कड़वाहट घोलती है तो कई बार केवल समय के अभाव के कारण वैवाहिक दंपत्ति में जो दूरियां बढ़ जाती हैं वह उन्हें अलग होने के लिए विवश कर देती हैं.


जैसा कि हम सब जानते हैं कि अगर वैवाहिक संबंध टूटता है तो इसका नकारात्मक प्रभाव ना केवल दंपत्ति पर बल्कि उनके परिवार पर भी समान रूप से पड़ता है इसीलिए आज भी तलाक जैसी व्यवस्था को भले ही कानूनी तौर पर मान्यता मिल गई हो लेकिन सामाजिक और पारिवारिक क्षेत्र में इसे आज भी पूर्ण स्वीकृति नहीं दी जा सकी है.


शायद अदालत स्वयं इस बात को समझने लगी है कि तलाक जैसी व्यवस्था परिवार और आपसी भावनाओं पर बहुत गहरा आघात करती है इसीलिए न्यूयॉर्क की एक अदालत में जब एक दंपत्ति ने तलाक की अर्जी डाली तो सुनवाई के दौरान जज ने उन्हें जो आदेश दिया उसने सभी को हैरान कर दिया.


हुआ यूं कि न्यूयॉर्क के एक दंपत्ति ने एक-दूसरे से अलग होने का निर्णय लेते हुए अदालत में तलाक के लिए अपील कर दी, लेकिन जब उनके मसले पर सुनवाई शुरू हुई तो जज को लगा कि दोनों एक-दूसरे से बेहद प्रेम करते हैं लेकिन कुछ समस्याओं को ना निपटा पाने के कारण अलग होना चाहते हैं. वैसे तो दोनों के बीच यदा-कदा नोंकझोंक हो जाती थी लेकिन इस बार मामला ज्यादा गंभीर हो गया और बात तलाक तक पहुंच गई.

तो यह है दुनियां का सबसे पहला वाद्य यंत्र



जज ने उनसे पूछा कि वे दोनों कितने समय से घूमने नहीं गए हैं तो दोनों का उत्तर था कि बहुत लंबे से वे दोनों कहीं बाहर नहीं गए और ना ही कुछ पल एक-दूसरे के साथ बिता पाए हैं. उनके जवाब सुनते ही जज भी मुस्कुराने लगे और उन्होंने दंपत्ति को बाहर घूमने जाने का आदेश देते हुए कहा कि यह झगड़ा आप दोनों आपस में भी सुलझा सकते हैं. जज ने पति को आदेश देते हुए कहा कि वह अपनी पत्नी को कहीं बाहर डेटिंग पर ले जाए और मामले को बातचीत से सुलझा ले.


खूबसूरत होने का गजब तरीका

Read Hindi News




Tags:                                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 1.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

pradeep के द्वारा
April 12, 2012

बहुत ही दिलचस्प है यह खबर


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran