blogid : 7629 postid : 669

कुछ ही समय में पहियों पर भागेगा आपका घर !!

Posted On 28 Mar, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बढती महंगाई के कारण आज जब जमीनों के दाम दिनोंदिन आसमान छू रहे हैं तो शायद बहुत से लोगों को अपने घर का सपना देखना तक महंगा प्रतीत होने लगा है. अपने घर की चाह प्राय: सभी को होती है लेकिन बढ़ती महंगाई के कारण आज जब जमीनों के भाव भी दिनोंदिन आसमान छूने लगे हैं तो बहुत से लोगों ने अपने खुद के घर में रहने का सपना देखना तक छोड़ दिया होगा. महंगाई का प्रभाव इस कदर व्याप्त है कि कई लोगों को तो यह सपना ही बजट से बाहर लगने लगा है.



house on wheelsवैसे तो कोई आम या साधारण आय वर्ग से संबंधित व्यक्ति कभी आराम प्रधान या लक्जरी चीजों के बारे में सोचकर समय बर्बाद नहीं करना चाहता लेकिन फिर भी उसकी इच्छाओं और अपने कारोबार का ध्यान रखते हुए टाटा मोटर्स दुनियां की सबसे सस्ती लटखटिया गाड़ी का निर्माण कर आम आदमी को भी टॉय कार ही सही गाड़ी में घूमने योग्य तो साबित कर ही दिया. टाटा कंपनी की दरियादिली यहीं समाप्त नहीं होती, क्योंकि अब वह बढ़ती महंगाई के दौर में लोगों को टॉय हाउस भी मुहैया करवाने की कोशिश में है.


टाटा कंपनी का दावा है कि अगले साल तक वह ऐसे घरों का निर्माण कर देगी जिनकी कीमत लाखों में नहीं बल्कि 30-32 हजार के बीच होगी. इस योजना की सबसे मुख्य विशेषता यह है कि 32 हजार रुपयों का घर ग्रामीण क्षेत्रों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है.


बस हम ही नहीं समझते रामायण का महत्व


आपको यह जानकर थोड़ी हैरानी होगी या हो सकता है आपको थोड़ी हंसी भी आए कि ऐसे स्पेशल घरों का निर्माण पहले से तैयार सामान के आधार पर किया जाएगा. अर्थात आपकी छत, जमीन, दरवाजे, खिड़की के अलावा घर की अन्य सभी हिस्से अलग से बनाए जाएंगे और उन्हें बाद में एक साथ जोड़ दिया जाएगा. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अगर कभी आपको लगे कि आज आपका नहाने का मन नहीं है तो आप अपने बाथरूम को घर के बाकी हिस्सों से अलग कर कहीं कोने में रख सकते हैं. अगर घर में मेहमान आने वाले है तो भी बाथरूम को ढहा कर अपने लिविंग एरिया को विस्तार दे सकते हैं. सबसे बड़ी बात 32 हजार का घर पूरे 20 वर्ष तक चल सकता है. उसके बाद आप शायद आप इतन धन तो अर्जित कर ही लेंगे कि दोबारा इसे खरीदा जा सके.


कंपनी से जुड़े लोगों का कहना है कि अगर आपके पास जमीन है तो इस घर को मात्र 7 दिनों में भी बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है.



houseलेकिन अगर आपको लग रहा है कि केवल टाटा कंपनी ही टॉय सामान बनाने में उस्ताद है तो आपको अमेरिकी कंबनी टंबलवीड टाइनी हाउस की लुभावनी योजना के विषय में भी जानना चाहिए. उनकी योजना के सामने तो टाटा की योजना भी बड़ी महंगी दिखाई देती है. टाइनी हाउस वास्तव में टाइनी हाउस बनाने की कोशिश में ही है जिनकी कीमत मात्र 99 डॉलर यानि 5,227 रुपए होगी. कंपनी से जुड़े लोगों का कहना है कि इससे सस्ते घर दुनियां में कही और नहीं मिल सकते. वैसे उनका यह बयान सही भी है. आज जब 5,000 रुपए में घर के पर्दे बदले जाते हैं तो उसमें आप घर का घर ही बदल दें तो यह बात वाकई हैरान करने वाली है.


इन घरों को बड़ी आसानी के साथ एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया सकता है क्योंकि इनके नीचे पहिए भी लगे हैं. वैसे इस साल केन्द्रीय बजट ने होटल में रहना बहुत महंगा कर दिया है ऐसे में 5,000 रुपए का घर आपके बहुत काम आ सकता है. आपको जहां जाना हो अपने घर को भी साथ ले जाइए. आने-जाने का किराया भी बचेगा और वहां रहने के पैसे भी.

अच्छा खाना बनाया और इनाम में मिला तलाक !!


पर एक बात जो ना तो टाइनी हाउस कंपनी ने स्पष्ट की है और ना ही टाटा ने कि वह व्यक्ति जो जमीन खरीद सकता है वह जैसे-तैसे उस पर घर भी बना लेगा लेकिन जो व्यक्ति जमीन ही नहीं खरीद सकता है वह इन टॉय हाउसेस को रखेगा कहां!!


अमीरों के लिए टाइम पास करने का तरीका भीख मांगना


Read Hindi News




Tags:                                    

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

amrita के द्वारा
March 28, 2012

यह जलता फिरता घर बहुत ही अनोखा है.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran