blogid : 7629 postid : 642

रिकॉर्ड भी बनाया तो वो भी रिकॉर्ड बनाने का !!

Posted On: 25 Mar, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

guinness recordsगिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाना भला किसे पसंद नहीं आएगा. प्राय: ऐसे बहुत से लोग हैं जिनका जीवन पूरी तरह इसी उधेड़बुन में गुजर जाता है कि वह ऐसा क्या करें जिससे उनका नाम अन्य रिकॉर्ड धारकों के साथ शामिल हो जाए. यही वजह है कि कोई ताउम्र अपने बाल ना कटवाकर विश्व में सबसे लंबे बालों वाले व्यक्ति का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेता है तो कोई सबसे मोटे व्यक्ति का रिकॉर्ड अपने नाम कर खुद को गौरवान्वित महसूस करता है.


लेकिन यहां पर किसी ऐसे व्यक्ति की बात करना जरूरी नहीं है जो बस एक रिकॉर्ड बनाकर खुद को संतुष्ट कर लेते हैं. क्योंकि यहां तो ऐसे अजीबोगरीब और रिकॉर्ड बनाने के लिए हमेशा प्रयत्नशील रहने वाले व्यक्ति की बात की जा रही है, जिसने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम तो दर्ज करवाया है और वो भी इसलिए क्योंकि उसने अब तक इतने अधिक गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं कि शायद कभी कोई उसकी बराबरी भी नहीं कर पाएगा.


रियो डी जिनेरियो (ब्राजील) के रहने वाले 57 वर्षीय व्यक्ति ने अपने लिए जो मुकाम बनाया है उस तक पहुंच पाना शायद किसी के लिए भी आसान नहीं होगा. इसके इस कारनामे को देखकर सभी लोग आश्चर्यचकित हैं. इस व्यक्ति ने पोगो स्टिक किनारे सर्वाधिक समय तक दूध की बोतल रखकर सबसे पहले अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाया था. सफल शुरूआत के साथ आज इस व्यक्ति के नाम लगभग 384 रिकॉर्ड दर्ज हैं जो विश्व भर में बनाए गए व्यक्तिगत रिकॉर्डों में सर्वाधिक हैं.


लेकिन इस व्यक्ति की हिम्मत और जुनून की दाद देनी चाहिए क्योंकि अभेदीय लक्ष्य पर पहुंचने के बाद भी यह व्यक्ति रोजाना कोई ना कोई नया रिकॉर्ड बनाने के लिए उत्सुक रहता है. वह आज भी नए-नए रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए प्रयत्नशील है.


अपने चाहने वालों के फिर वापिस लौट आई है राजकुमारी डायना


Read Hindi News





Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

dipti के द्वारा
March 26, 2012

पढ़कर आनंद आया बहुत सुन्दर


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran