Menu
blogid : 7629 postid : 602

चालकों को धोखा देकर किया जा रहा है ट्रैफिक कंट्रोल !!

china traffic ruleआज प्राय: सभी देश ट्रैफिक नियंत्रण जैसी बड़ी समस्या से जूझ रहे हैं. यूं तो रोज नए-नए फ्लाईओवर बनवाए जा रहे हैं जिसके चलते यातायात की समस्या को हल किया जा सके. इसके अलावा सार्वजनिक वाहनों के बढ़ते प्रयोग के कारण भी कुछ हद तक ट्रैफिक को नियंत्रित किया जा चुका है. लेकिन फिर भी परिस्थितियां इसलिए संतोषजनक नहीं कही जा सकती क्योंकि आए-दिन नए मॉडलों की गाड़ियां सड़कों पर उतर रही हैं जिनके खरीद-फरोख्त पर नियंत्रण करना व्यवहारिक नहीं है.


एक ओर जहां प्रबंधन नियमों और कानूनों पर निर्भर रहकर ट्रैफिक को नियंत्रण करने की पुरजोर कोशिशों में लगा हुआ है, वहीं ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जो इन नियमों को तोड़ना अपनी शान समझते हैं. शराब पीकर और निर्धारित गति सीमा से तेज वाहन ना चलाना जैसे नियम आम जन की सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं, लेकिन यहीं कुछ नियम ऐसे हैं जिन्हें धड़ल्ले से तोड़ा जा रहा है. इससे वाहन चालक अपने साथ-साथ गाड़ी में बैठे अन्य लोगों और राहगीरों की जान को भी जोखिम में डालता है.


इन सभी समस्याओं को सुलझाने के लिए आजकल चीन की ट्रैफिक पुलिस ने एक बड़ा ही अनोखा लेकिन प्रभावकारी तरीका ढूंढ़ निकाला है. पूर्वी चीन के जियांग्शू प्रांत में सड़क के किनारे गत्ते से बनी ट्रैफिक पुलिस के कट-आउट खड़े किए गए हैं, जिन्हें अगर दूर से देखा जाए तो वह पुलिस की गाड़ी ही लगती है. जब कोई व्यक्ति गलत तरीके से वाहन चला रहा होता है तो वह इन कट-आउट को देखकर दूर से ही सावधान हो जाता है और इसे पुलिस की गाड़ी समझकर यातायात से जुड़े सभी नियम कानूनों का पालन करना तुरंत शुरू कर देता है.


यह योजना सड़कों पर चलने वाले वाहनों की गति सीमा नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद सिद्ध हो रही है साथ ही यह कोई ज्यादा महंगी भी नहीं है.

Read Hindi News




Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh