Menu
blogid : 7629 postid : 437

बिल्डिंग को चीर कर बनाया फ्लाइओवर!!

osaka flyoverबढ़ती आबादी को रहने और जीवन यापन करने के लिए स्थान मुहैया करवाने के उद्देश्य से हरियाली कंक्रीट के जंगलों में परिवर्तित हो चुकी है. इतना सब होने के बावजूद आज भी पेड़-पौधों की कटाई और उनके स्थान पर बड़ी-बड़ी इमारतों का निर्माण बदस्तूर जारी है. इसके अलावा रोज कोई ना कोई नई गाड़ी या गाड़ी का नया मॉडल सड़कों पर उतर रहे हैं, जिससे ट्रैफिक जाम की परेशानी भी प्रबल रूप में सामने आ रही है. फ्लाइओवर, अंडरपास आदि कुछ तरीके अपनाकर ट्रैफिक की समस्या को कम किए जाने का प्रयास किया तो जा रहा है लेकिन अभी भी परिणाम लाभप्रद नहीं पाए हैं.


लेकिन अब जापानी लोग, जिन्हें सबसे ज्यादा मेहनतकश और ट्रेंड सेटर माना जाता है, उन्होंने नया प्रयोग कर एक ऐसे अविश्वसनीय फ्लाइओवर का निर्माण किया है जो एक बिल्डिंग के भीतर से होकर गुजरता है. निश्चित रूप से यह किसी को भी हैरान कर देने वाला तथ्य है लेकिन जापानी लोगों ने एक बार फिर अपने कला कौशल से दुनियां को रूबरू कराया है.


कम जगह का भरपूर प्रयोग कैसे किया जाए यह कोई जापानी लोगों से सीखे. जापान के ओसाका शहर में सोलह मंजिला इमारत के बीचोबीच निकलने वाला यह फ्लाइओवर अपने आप में हैरान करने वाला है. लेकिन उससे भी बड़ी हैरानी की बात यह है कि फ्लाइओवर होने के बावजूद बिल्डिंग की लिफ्ट बिना रुके सोलहवें माले तक जाती है. जब इंजीनियर्स को फ्लाइओवर बनाने की जगह नहीं मिली तो उन्होंने बिल्डिंग में ही फ्लाइओवर निकालने की सोची. कुशल इंजीनियरों ने इस फ्लाइओवर को कुछ ऐसा बनाया है कि इसका कोई भी भाग बिल्डिंग को नहीं छूता.


इस फ्लाइओवर को देखने के बाद तो यही लगता है कि कम जगह का ज्यादा प्रयोग केवल जापानी ही कर सकते हैं.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh