Menu
blogid : 7629 postid : 365

बालक नहीं अजूबा कहिए जनाब !!

गणित और विज्ञान दो ऐसे विषय हैं जिनसे बच्चे दूर रहना ज्यादा पसंद करते हैं. विशेषकर गणित की अगर बात की जाए तो कुछ विशिष्ट छात्रों को छोड़ अधिकांशत: इस विषय में कमजोर ही होते हैं. गणित की परीक्षा उनके लिए एक बुरे सपने की तरह होती है जिससे वे जल्द से जल्द पीछा छुड़ाना चाहते हैं.


hardikगणित की अनेक शाखाओं में से एक है मेंटल मैथ्स जिसके सवाल बच्चों को बहुत परेशान करते हैं, लेकिन जयपुर (राजस्थान) का रहने वाला बारह वर्षीय हार्दिक महेश्वरी मेंटल मैथ्स विषय के जीनियस के रूप में अपनी पहचान बना चुका है. यूसीमास की ओर से एबेकस एवं मेंटल अरिथमेटिक कोर्स में हार्दिक को स्नातक की डिग्री प्रदान की गई है, जबकि अभी वह केवल सातवीं कक्षा का ही छात्र है.


सातवीं कक्षा का यह छात्र इतना बुद्धिमान है कि यह हजारों की संख्या को लगातार कितनी ही बार बिना कैलकुलेटर की सहायता से हल कर सकता है और वो भी इतनी तेजी से कि आप उस संख्या को बोलने में जितना समय लगाएंगे तब तक वह उस संख्या का गुणा, भाग, घटाना जो आप कहें, हल कर चुका होगा.


जयपुर के रामबाग स्थित सुबोध पब्लिक स्कूल की कक्षा सातवीं में पढ़ने वाला हार्दिक गत 25 दिसंबर को ऑल राजस्थान कॉम्पीटीशन का पहला रनर अप रहा है. हार्दिक के पिता ऑटोमोबाइल व्यवसायी हैं और उनका कहना है कि उन्हें अपने बच्चे की इस उपलब्धि पर बहुत गर्व है.


वैसे बारह वर्ष की छोटी सी अवस्था में इतना बड़ा कारनामा करना कोई सामान्य बात तो नहीं कहीं जा सकती. हो सकता हार्दिक से सीख लेकर अन्य बच्चे भी अपनी अबेकस क्लास को गंभीरता से लें.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh