Menu
blogid : 7629 postid : 333

बंजी जंपिंग के दौरान टूट गई रस्सी और जा गिरी मगरमच्छों से भरी नदी में

रोमांच, मौज-मस्ती और जोखिमों से दो-चार होना हमारे युवाओं की जीवनशैली का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है. तेज गति में गाड़ी चलाना, बाइक पर बैठकर दोस्तों के साथ रेस लगाना यह सब युवा पीढ़ी के कुछ शौक हैं. परिपक्वता के पड़ाव पर पहुंचने के बाद व्यक्ति हर कदम सोच-विचार कर रखता है वहीं युवावस्था में मौत का सामना करना बेहद रोमांचक और अद्भुत अनुभव समझा जाता है.


bungee jumpingयुवाओं का मानना है कि मौत को जितना करीब से देखा जाए उससे भय लगना उतना कम हो जाता है. लेकिन एक ऑस्ट्रेलियाई युवती के लिए यह पल भर का रोमांच जिंदगी के लिए बहुत भारी पड़ गया.


22 वर्षीय ऐरिन लैंगवर्दी बंजी जंपिंग करते समय जांबिया और जिम्बाब्वे बॉर्डर से गुजरने वाली गहरी और मगरमच्छों से भरी जांबीजे नदी में जा गिरी. विक्टोरिया फॉल्स ब्रिज से बंजी जंपिंग करते हुए एरिन जिस रस्सी से बंधी हुई थी वह टूट गई और वह पानी के तल से 111 मीटर की ऊंचाई से सीधा नदी में गिर गई. एरिन के पैर रस्सी से बंधे हुए थे जिसके कारण वह तैर भी नहीं पा रही थी.


एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में एरिन ने कहा कि उसने अपने जीवित बचने की उम्मीद भी छोड़ दी थी. लेकिन किसी तरह वह बचने में कामयाब रही. कुछ दिन पहले वॉटर राफ्टिंग की ट्रेनिंग के दौरान उन्होंने पानी से बाहर निकलने के कुछ टिप्स सीखे थे जिनकी वजह से पैर बंधे होने के बावजूद वह खुद को बचाने में कामयाब रहीं.


निश्चित रूप से एरिन सौभग्यशाली हैं क्योंकि पहले तो इतनी ऊंचाई से गिरने के बावजूद वह सकुशल हैं और जिस नदी में एरिन गिरी थी वहां खतरनाक मगरमच्छ भी रहते हैं लेकिन एक भी मगरमच्छ से एरिन का सामना नहीं हुआ.


dangerous bungeeक्या है बंजी जंपिंग

बंजी जंपिंग के अंतर्गत एक लचीली रस्सी (बंजी) से व्यक्ति को पैर की तरफ से बांध दिया जाता है और वह व्यक्ति ऊंचाई से सिर के बल छलांग लगाता है. रस्सी के लचीलेपन के कारण वह बीच में लटक जाता है. ऐसे कारनामें बेहद रोमांचक तो लगते हैं लेकिन जरा सी भी असावधानी प्राणघातक बन सकती है.


वैसे तो व्यक्ति के जीवन पर उसका पूरा अधिकार होता है, लेकिन अधिकार के साथ कर्तव्य और जिम्मेदारियां भी साथ आती हैं. कोई भी ऐसा काम जो आपके जीवन को खतरे में डाल दे किसी भी रूप में सराहनीय नहीं समझा जा सकता.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh