blogid : 7629 postid : 198

चीखती सुनसान इमारतों का रहस्य !!

Posted On: 5 Jan, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा हो जिसने अपने जीवन में तथाकथित वास्तविक भूतहा कहानी ना सुनी हो. अपने बड़े-बुजुर्गों या अन्य परिवारजनों से आपने कुछ ऐसे किस्से जरूर सुने होंगे जिन्हें सुनने के बाद आपके भीतर थोड़ी बहुत जिज्ञासा और अत्याधिक भय या दहशत पैदा हो गई होगी. कुछ विशेष स्थान भी ऐसे होते हैं जिन्हें आत्माओं का बसेरा माना जाता है, अभिभावक पहले ही अपने बच्चों को ऐसी जगहों से आगाह कर देते हैं. वैसे तो इस दुनियां में रहस्य और हॉरर से जुड़ी कहानियों की कोई कमी नहीं है, लेकिन यहां कई स्थान ऐसे भी हैं जो कहानियां नहीं बल्कि असल में रूहों और पिशाचों का निवास स्थान हैं.

berry pomeroy castleबेरी पोमेरॉय का महल (टॉटनेस) – इस महल से जुड़ी कहावतों और कहानियों का संबंध चौदहवीं शताब्दी से है. ऐसा माना जाता है यहां दो बहुत लोकप्रिय महिलाओं, सफेद औरत और नीली औरत की आत्मा घूमती है. सफेद औरत मार्ग्रेट पोमेरॉय है. मार्ग्रेट की बहन उससे बहुत जलती थी. इसी जलन के कारण उसने मार्ग्रेट को कैद कर दिया था. कैद और भूख के कारण मार्ग्रेट की मृत्यु हो गई. वहीं नीली औरत कौन है यह अभी तक किसी को पता नहीं चला. लेकिन जो भी उस नीली औरत के पीछे जाता है वह कभी भी वापस नहीं आया.


dominicon hillडोमिनिकन हिल (फिलिपींस) – लोगों का मानना है कि युद्ध के समय जो लोग मारे गए थे उनकी आत्माएं यहां भ्रमण करती हैं. वे घायल सैनिक या मरीज जो जीना चाहते थे वह आज भी इस स्थान पर रहते हैं. दरवाजों को जोर-जोर से खटखटाना, बर्तनों को तोड़ना और अजीब तरह से चिल्लाना यहां आत्माओं की पुष्टि करता है.


edinburgh castleएडिनबर्ग का महल (स्कॉटलैंड) – इस मध्ययुगीन महल के विषय में प्रचलित कहानियां भी अत्याधिक भयानक हैं. देखने में यह महल बहुत खूबसूरत और आकर्षक है. इसके आसपास की जगह भी देखने में बहुत सुंदर है. लेकिन इस सुंदरता के बीच मृत लोगों की आवाजें और चीखें हैं. प्लेग और अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम के समय मरे लोगों की आत्माएं यहां घूमती हैं. कुछ लोग यहां कुत्तों की आत्माओं के होने की भी बात करते हैं.


monte cristoमोंट क्रिस्टो (ऑस्ट्रेलिया) – ऑस्ट्रेलिया का यह स्थान बेहद खतरनाक है. लोगों का मानना है कि यहां एक महिला की आत्मा रहती है. पति के मृत्यु के पश्चात मिसेज क्रॉली नामक यह महिला 23 वर्ष में मात्र 2 बार अपने घर से बाहर निकली. आज यह अपने घर में किसी को भी घुसने नहीं देती. विशेषकर अपने कमरे में वह हमेशा अपनी मौजूदगी दर्ज करवाती है. लाइटों का अपने आप जलना और बंद हो जाना इस मकान की एक सामान्य निशानी है. कुछ लोगों का कहना है कि जैसे ही वह उस कमरे में गए उनकी सांस अपने आप बंद होने लगी. लेकिन कमरे से बाहर आने पर उनका स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक हो गया.


anancient ram inn

एनशेंट रैम इन (इंगलैंड) – कब्रिस्तान के ऊपर बनी यह इमारत पूरी तरह आत्माओं के कब्जे में है. यहां अजीब सी आवाजें हर समय सुनाई देती हैं. घर में बदबू के साथ-साथ असाधारण वस्तुएं भी मिलती रहती हैं. ऐसा माना जाता है कि यहां हत्याएं होती थीं और बच्चों की बलि दी जाती थी.


highgate cemetryहाइगेट सिमिट्री (लंदन) – यह स्थान लंदन का सबसे कुख्यात भूतहा जगह है. यहां सर कटी आत्माएं घूमती हैं. यह एक बहुत सुंदर और आकर्षक स्थान है.

यहां आने वाले लोग इसकी कलाकारी के भी कायल हो जाते हैं. कार्ल मार्क्स को भी यहीं दफनाया गया था.


screaming tunnelस्क्रीमिंग टनल (ओंटारियो) – स्क्रीमिंग टनल का रहस्य नायग्रा फॉल्स से संबंधित सभी कहानियों में सबसे ज्यादा भयानक है. यह टनल नायग्रा फॉल्स को टोरंटो से जोड़ती है. स्थानीय लोगों के अनुसार इस टनल में एक जलती हुई लड़की की आत्मा घूमती है. रात के समय वह इस टनल में बैठती है और माचिस से खुद को जलाकर पूरी रात चिल्लाती है.


ohio universityओहिओ यूनिवर्सिटी (अमेरिका) – इस यूनिवर्सिटी के ज्यादातर परिसर हॉंटेड माने जाते हैं. ब्रिटिश सोसाइटी फॉर फिसिकल रिसर्च का कहना है कि ओहिओ यूनिवर्सिटी दुनियां के सबसे हॉरर स्थानों में से एक है. विल्सन हॉल एक लड़की, जिसे सब चुड़ैल मानते थे, के कारण बहुत प्रसिद्ध हुआ था. वह लड़की अपने खून से इस हॉल की दीवारों पर असाधारण और रहस्यमयी कहानियां लिखने के बाद मर गई. वहीं वॉशिंगटन हॉल के विषय में ऐसा माना जाता है कि यहां उन खिलाड़ियों की आत्माएं घूमती हैं जो एक हादसे के अंदर मारे गए थे. कभी-कभार उन्हें बास्केटबॉल खेलते भी सुना जा सकता है.

भारत की  सबसे खतरनाक और डरावनी इमारतें (Most Haunted Places in India)





Tags:                                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (8 votes, average: 4.25 out of 5)
Loading ... Loading ...

3 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Purushottam के द्वारा
June 13, 2014

sab bakwas h…….aisa kuch nhi hai…

amit के द्वारा
January 5, 2012

इन जगह पर जाकर इनके असलियत का पता लगाना चाहिए

    damanjeet के द्वारा
    December 15, 2013

    इस जगा पर जाना चाहीए  कयो की आतमाए होती है.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran