Menu
blogid : 7629 postid : 113

प्लास्टिक की बोतलों से बना एक विशाल क्रिसमस ट्री

जैसे-जैसे क्रिसमस का त्यौहार नजदीक आ रहा है लोगों में इस त्यौहार को लेकर उत्साह और कुछ नया करने की चाहत बढ़ती जा रही है. क्रिसमस के दिन क्रिसमस ट्री एक खास महत्व रखता है. जहां भी क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाता है वहां एक बहुत खूबसूरत और आकर्षक क्रिसमस ट्री भी अवश्य लगाया जाता है. वैसे तो क्रिसमस ट्री को सजाने और उसे आकर्षक बनाने के पीछे लोगों की अलग-अलग पसंद और प्राथमिकताएं बहुत बड़ा कारक बनती हैं.


largest christmas लेकिन लिथुआनिया के शहर काउनस के लोगों ने बेकार प्लास्टिक की बोतलों का प्रयोग कर बहुत ही आकर्षक क्रिसमस ट्री का निर्माण किया है. इस अनोखे क्रिसमस ट्री में लगभग 40,000 प्लास्टिक की बोतलों का प्रयोग किया गया है. अपनी इसी खूबी की वजह से यह प्लास्टिक की बोतलों से बने सबसे बड़े क्रिसमस ट्री के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुका है.


इससे पहले इजराइल में 5000 बोतलों से बना क्रिसमस ट्री गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का हिस्सा था, लेकिन अब उसका स्थान काउनस के इस विशालतम क्रिसमस ट्री ने ले लिया है, जिसकी उंचाई लगभग 258 फीट है.


बेकार प्लास्टिक की बोतलों से क्रिसमस ट्री की इस अद्भुत कल्पना की रचनाकार जोलांटा स्मिडटाइन का कहना है कि वह यह दिखाना चाहती थीं कि हर वर्ष कुछ नया और अनोखा सोचना कितना जरूरी है.

25 December (Christmas) : क्रिसमस की कहानी


इस क्रिसमस ट्री को देखकर तो यही लगता है कि अगर थोड़ी सी मेहनत की जाए और अपने भीतर छुपी रचनाशक्ति पर विचार किया जाए तो हम बेकार और कभी भी काम ना आने वाले सामानों से भी कितनी उपयोगी चीज बना सकते हैं. प्लास्टिक की बोतलों से बनाया गया यह क्रिसमस ट्री जहां हमें क्रिएटिवबनने के लिए प्रेरित करता है वहीं हमें पर्यावरण को संरक्षित करना भी सिखाता है.

Christmas Cake recipe in Hindi: क्रिसमस केक

11 /12 /13 का सच क्या है?

रफ्ता-रफ्ता मुकाम मिला करता है

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh