Menu
blogid : 7629 postid : 96

प्यार के रक्षक लव-कमांडो

love commad0प्राय: देखा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी जाति या धर्म से बाहर जाकर किसी से प्रेम करने की हिम्मत करता है तो उसका यह कृत्य सामाजिक रूप से निंदनीय और परिवार के ऊपर कलंक माना जाता है. इस रुढ़िवादी और संकुचित मानसिकता का सबसे बड़ा दुष्परिणाम यह है कि अपने तथाकथित मान-सम्मान को बचाने के लिए परिवार जन अपने ही बच्चे और उसके प्रेमी की हत्या करवा देते हैं. हैरत की बात तो यह है कि जिस संतान को उन्होंने इतने लाड-प्यार से बड़ा किया उसकी हत्या करते हुए उन्हें जरा सा भी संकोच नहीं होता. शिक्षा और आधुनिकता के निरंतर होते प्रसार के बावजूद प्रेम और आपसी भावनाओं को शर्मसार करते हुए ऑनर किलिंग जैसा घृणित पारिवारिक और सामाजिक अपराध अपनी जड़ें मजबूत करता जा रहा है.


लेकिन जहां एक ओर अभिभावक ही अपने बच्चों की जान और उनकी भावनाओं के दुश्मन बनते जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अजनबी होते हुए भी प्रेमी जोड़े की भावनाओं और उनकी चिंताओं को समझते हैं. जब प्यार करने वालों को परिवार और समाज ठुकरा देता है तो यह लव-कमांडो उनकी रक्षा और संरक्षण देने आते हैं. यह एक ऐसी संस्था है जो पिछले दो साल से ऑनर किलिंग को रोकने और प्रेमी जोड़े को मुफ्त में खाने और सुरक्षित आवास की सुविधा उपलब्ध करवा रही है.


love commandosअगर आप यह सोचते हैं कि ऐसी घृणित मानसिकता वाले लोग सिर्फ भारत में ही मौजूद हैं तो आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि दूसरी जाति में विवाह करने वालों को मौत की सजा सुनाने में इंगलैंड, फ्रांस, इटली, जर्मनी आदि देशों के अभिभावक भी पीछे नहीं हैं. वहां भी ऑनर-किलिंग जैसी वारदातें अंजाम दी जाती हैं. लेकिन अगर आपके अभिभावक ही आपके प्रेम के दुश्मन हैं तो आपको उनसे बचाने के लिए लव-कमांडो भी मुख्य रूप से अपना योगदान दे रहे हैं.


ग्रुप की शुरूआत के समय इसमें सिर्फ 200 लोग थे. लेकिन आज दुनियांभर के 6 लाख लोग इस मुहिम का हिस्सा बन चुके हैं. अकेले दिल्ली में लव-कमांडो ग्रुप के सात बसेरे हैं जहां प्रेमियों को उचित सुरक्षा के साथ निःशुल्क रहने और खाने की सुविधा प्रदान की जाती है. इस ग्रुप को देश के कोने-कोने से रोजाना 200 कॉल आती हैं और वह उनकी मदद करने के लिए आगे आते हैं.


प्रेमी जोड़ों के लिए मसीहा बन कर उभरे यह लव-कमांडो उन्हें ना सिर्फ खाना और आवास देते हैं बल्कि उन्हें कानूनी सलाह के साथ-साथ परिवार को समझाने-बुझाने का काम भी करते हैं.


अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं और अपने अभिभावकों से भयभीत हैं तो आप लव-कमांडो की इंटरनेट साइट पर जाकर उन्हें संपर्क कर सकते हैं. इनकी वेबसाइट पर इनका नंबर भी उपलब्ध है. आप चाहें तो व्यक्तिगत संपर्क भी कर सकते हैं.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh