blogid : 7629 postid : 72

8 फीट 3 इंच का आदमी !!

Posted On: 16 Dec, 2011 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

tallest and shortest man of the worldआपने वीडियो गेमों और काल्पनिक कहानियों में कई बार एक ऐसा किरदार देखा होगा जो सामान्य लोगों की अपेक्षा कहीं ज्यादा भयानक और विकराल शरीर का स्वामी होता है. उसका शरीर इतना लंबा होता है कि उसके सामने वह व्यक्ति भी कहीं नहीं ठहरता जो अपनी लंबी-चौड़ी काया को लेकर हमेशा गर्व करता है. ऐसे में सामान्य कद वालों की तो बात करना ही बेमानी है.



लेकिन अगर आप यह सोच रहे हैं कि ऐसे विशालकाय मानव सिर्फ किस्से कहानियों का ही एक हिस्सा हैं तो आपको यह जानकर बेहद आश्चर्य होगा कि जहां हम छ: फीट से जरा ऊपर मनुष्य को देखकर भी यह सोचने लगते हैं कि यह अपने इतने लंबे कद को संभालता कैसे होगा, वहीं कोई ऐसा भी है जिसका शारीरिक कद 8 फीट 3 इंच है. और यह कोई कहानी नहीं बल्कि हमारे और आपकी तरह ही एक जीवित मनुष्य की हकीकत है.


अंकारा, टर्की के निवासी सुल्तान कोसेन ने इसी वर्ष गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनियां के सबसे लंबे व्यक्ति के तौर पर अपना नाम दर्ज करवाया है.


गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के आंकड़ों में ऐसे 10 व्यक्तियों का नाम दर्ज है जिनका कद 8 फीट या उससे ज्यादा है.


हाल ही में दुनियां भर के विचित्र रिकॉर्डों की सूची में शामिल हुए सुलतान का जन्म 10 दिसंबर, 1982 को अंकारा में ही हुआ था.


sultana kosenउल्लेखनीय है कि इतना लंबा कद होने के कारण ही सुलतान केसोन अपनी स्कूली शिक्षा तक पूरी नहीं कर पाए थे. पांच भाई-बहनों में केवल सुलतान का कद ही असामान्य है, उनके पारिवारिक सदस्यों का व्यक्तित्व एक आम व्यक्ति की तरह ही है. यहां तक कि उनके माता-पिता भी सामान्य माप के हैं.


अपने लंबे कद के कारण वह घर की छोटी-मोटी समस्याओं जैसे बल्ब बदलना, ऊपर रखे सामान को उतारना आदि को हल करने में अपनी मां की सहायता करते हैं. लेकिन उन्हें हमेशा से अपने पसंद के कपड़ों और जूतों के साथ समझौता करना पड़ा. उनका शरीर इतना लंबा है कि उन्हें सामान्य व्यक्तियों के कपड़े और जूते आ ही नहीं सकते. वह किसी सामान्य व्यक्ति की तरह किसी आम वाहन में आवाजाही भी नहीं कर सकते. हां, लेकिन इस उम्र में लड़कों के जो शौक होते हैं जैसे वीडियो गेम खेलना, दोस्तों के साथ गपशप करना, फिल्में देखना, संगीत सुनना आदि सभी सुलतान को बहुत पसंद हैं.




Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

3 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

dk के द्वारा
December 15, 2012

1 sultan hai, jo shuru hokar khatm hone ka naam nahi le raha, dusra main hu ki shuru hone se pahle khatmmmmmmmmm………….

nancy4vaye के द्वारा
February 28, 2012

नमस्ते प्रिय! मेरा नाम नैन्सी है, मैं अपनी प्रोफ़ाइल को देखा और अगर आप कर रहे हैं आप के साथ संपर्क में प्राप्त करना चाहते मुझ में भी दिलचस्पी तो कृपया मुझे एक संदेश जितनी जल्दी भेजें। (nancy_0×4@hotmail.com) नमस्ते नैन्सी ***************************** Hello Dear! My name is Nancy, I saw your profile and would like to get in touch with you If you’re interested in me too then please send me a message as quickly as possible. (nancy_0×4@hotmail.com) Greetings Nancy

shaktisingh के द्वारा
December 16, 2011

इस तरह के व्यक्ति दूसरों को सुख देते हैं लेकिन स्वयं में पिडा होते हैं


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran